पहले ज़माने के लोग सीजेरियन या सी सेक्शन के द्वारा बच्चे को जनम देने में यकीन नहीं करते थे पहले की महिलाये भी फिजिकली बहुत ज़्यादा स्टोंग हुआ करती थी इसिलए वो भी सीजेरियन को तरजीह नहीं देती थी वो भी यही कोशिश करती थी के वो बच्चे को नार्मल तरह से जन्म दें लेकिन आजकल के लाइफ स्टाइल और मिलावटी खाने के कारण महिलाये उतनी फिजिकल स्ट्रांग नहीं होती हैं की वो नार्मल तरह से बच्चे को जन्म दे पाए इसके चलते उन्हें सीजेरियन का सहर लेना ही पड़ता हैं,

सीजेरियन सर्जरी या सी सेक्शन द्वारा बच्चे को जन्म देना ऐसी चीज़ है जिसे माँ बनने वाली अधिकतर महिलाएं और उनके परिवार नहीं अपनाना चाहते हैं लेकिन कई कारणों के चलते इसे अपनाना पड़ता हैं, जिसके आगे चल कर महिलाओ के शरीर पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं.

इसलिए यह बेहद ज़रूरी है कि सर्जरी के बाद महिलाएं अपना खास ध्यान रखें ताकि सी सेक्शन ऑपरेशन के बाद शरीर जल्द ही स्वस्थ हो जाए, और आप आने जीवन की दौड़-भाग में लग जाएं जिससे आप अपनी ज़िन्दगी पहले की तरह गुज़ार सके.

यह हैं वो टिप्स जो बनाएंगे आपको हेल्थी सीजेरियन सर्जरी के बाद:

हल्का भोजन खाये:
सर्जरी के दौरान आपने ना के बराबर आहार लिया होगा, अतः अब आप कुछ भी खायेंगी तो ज़ाहिर सी बात है कि आपको उलटी जैसा फील होगा, आवश्यक है कि इस दौरान आप बहुत हल्का और पोषक आहार ही लें जिससे आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहे, आपको जो पसंद वो खाये लेकिन स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी धयान रखे.

screenshot_13

भरते हुए घावों का ध्यान रखें:
टाकों का सूखना बहुत आवश्यक होता हैं, साथ ही ऑपरेशन की वजह से हुए भीतरी घाव सूखने भी बहुत ज़रूरी हैं. इसके लिए डॉक्टर्स विशेष तौर पर आपको टाके पर ध्यान देने की सलाह देते हैं डॉक्टर द्वारा दी गयी दवाइयों को सही समय पर लेती रहें और ध्यान रखें कि घाव वाले किसी हिस्से पर गलती से भी पानी ना लगेन कोई तरल पदार्थ इसे समय-समय पर चेक ज़रूर करती रहे..

Advertisement
Loading...

चलती फिरती रहिये:
एक बार जब शरीर में लगी निकास नली हट जाए, आप फिर से टहलना शुरू कर सकती हैं, चाहे तो शुरू-शुरू में नर्स की मदद ले. फिर धीरे-धीरे आप खुद ही चलने-फिरने लगेंगी, ऐसा करने से आप जल्द स्वस्थ होंगी लेकिन ऐसा करने में इस बात का ध्यान रखें कि स्वस्थ होते शरीर पर बेवजह का बोझ ना आये ना आप बहुत याद चल ले के आपकी बॉडी पर स्ट्रेस पड़े इस कारण इन बातो का ध्यान अवश्य रखे.

बाथरूम समय पर अवश्य जाए:
जैसे ही आपको पेशाब या स्टूल आये तो आप तुरंत जाए उसे बिलकुल भी रोकने की कोशिश ना करे क्योंकि अगर आप इसे रोकने की कोशिश करेंगी तो आपके टाको पर इसका असर पड़ेगा और आपको तकलीफ का सामना करना पड़ेगा.

भारी सामान ना उठाये:
इस दौरान कोई भी भारी सामान ना उठाये ऐसा करने से ऑपरेशन वाले हिस्से पर दबाव पड़ेगा, अभी आपके भीतरी अंगों के घाव भी भर ही रहे हैं,इसीलिए अभी कई हफ़्तों तक कोई भी सामान उठाने से परहेज करें.जिससे आगे आपको कोई परेशानी ना हो.

अच्छी नींद लें :
आपके टाँके कट आने के बाद भी कई हफ़्तों तक आपको एक करवट सोना पड़ सकता है ताकि आपके घाव जल्दी भरें. सोने के दौरान आराम की अवस्था में सोएं ताकि आपको भरपूर नींद मिल सके और अच्छी नींद सोने से स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं.

सेक्स से करे परहेज़ :
भले ही डॉक्टर के अनुसार आपको बस शुरूआती 40 दिनों तक सेक्स के लिए मना करें, लेकिन जब तक आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जातीं, सेक्स से दूरी बनाए रखें, क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बुरा भी हो सकता हैं , इस टॉपिक पर आराम से बेथ कर अपने पति से बात करें ताकि किसी भी तरह की ग़लतफ़हमी ना हो.

कब्ज़ ना होने दें:
मल त्याग के समय अतिरिक्त दबाव ना लगाएं क्योंकि डिलीवरी के बाद अक्सर कब्ज़ की शिकायत हो जाती है, पेट ज़्यादा दबाव डालने से आपको नुक्सान पहुँचेगा अतः खूब पानी पियें और हल्का आहार खाएं.

here are some tips for good health after caesarean delivery, what should woman do when she have surgery for child birth to return in her preivious life 

web-title: tips for health after caesarean delivery

keywords: caesarean, surgery, tips, after delivery

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here