गर्मियां आने वाली हैं और हममे से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके पास से पसीने की बदबू आती हैं यह प्रक्रिया सामान्य हैं लेकिन कुछ लोगो के पास से इतनी ज़यादा बदबू आती हैं की उनके पास बैठना तक दूभर हो हो जाता है.

सोशल जगहों पर या ऑफिस की लिफ्ट और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अक्सर पसीने के बदबू की वजह से हमें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है. अगर आपको भी इस परेशानी का अक्सर सामना करना पड़ता है और लो इस कारण आपके पास बैठने से कतराने लगते हैं तो आपको अपनी इस समस्या का समाधान करना चाहिए, यह हम आपको बतायेंगे की किस प्रकार आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

पसीने की बदबू को दूर करने के उपाय:

आर्म्पिट को रखें साफ:

सबसे पहले तो इससे निजात पाने के लिए आपको अपनी आर्म्पिट को साफ़ रखना चाहिए अंडरआर्म के बाल बैक्टेरिया और कीटाणुओं के लिए किसी जन्नत से कम नहीं होते. गर्मियों में बॉडी से काफी पसीना निकलता है और बॉडी हेयर, जो नेचुरल पोर्स होता है, पूरे पसीने को सोख लेता है और नतीजा होता कि ये बैक्टेरिया के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है. इसकी वजह से बॉडी से काफी बदबू आने लगती है. इससे छुटकारा पाने का नेचुरल सॉल्यूशन है अपने आर्म्पिट को रेगुलर्ली शेव या वैक्स करें इस प्रकार आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे.

विनेगर:

विनेगर इस समस्या से निजात पाने के लिए बहुत अच्छा आप्शन हैं, यह सुनने में अजीब ज़रूर लग रहा हो, लेकिन असल में ये लिक्विड भी बदबू को खत्म करने का नेचुरल सॉल्यूशन है.

विनेगर को आप आमतौर पर एप्पल साइडर या व्हाइट विनेगर की तरह इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे आप पसीने की बदबू को भी आसानी से दूर कर सकती हैं. ये नेचुरल तरीके से स्किन के pH लेवल को कम कर, स्किन में बैक्टेरिया की ब्रीडिंग क्षमता को कम करता और इसकी वजह से बॉडी में होने वाली बदबू भी कम हो जाती है.

इस नुस्खे को अपनाने के लिए आपको विनेगर को अपने आर्म्पिट पर लगाना होगा और विश्वास करें एक बार ये आपकी आदत बन गई तो डेयोडरेंट से आपका लगाव बिल्कुल कम हो जाएगा इससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगा.

Advertisement
Loading...
नींबू :
नीबू हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं इसी प्रकार यह शरीर के दुर्गंध से लड़ने में काफी मददगार होता है. इसमें बदबू को दूर करने की कई प्रॉपटीज़ होती है और साथ ही ये स्किन के pH लेवल को भी एडजस्ट करता है हैं जिससे आपकी बदबू कम होने में मदद मिलती हैं.
उन जगहों पर जहां नींबू के रस का इस्तेमाल होता है, वहां बैक्टेरिया जल्दी नहीं पनपते. तो अपने पसंदीदा परफ्यूम लगाने से पहले, प्रॉब्लम एरिया में एक बार नींबू का इस्तेमाल करने के बारे में ज़रूर सोचे. ये एक बेहतरीन और टेस्टेड सॉल्यूशन है जिसका रिज़ल्ट आपको एक या दो दिन में आपको महसूस होगा लेकिन अगर आपकी स्किन कटी हैं या आप नीबू से एलर्जिक हैं तो आप दूसरें ऑप्शन को अपना सकते हैं.
बेकिंग सोडा :
जी हां, बेकिंग सोडा को केक और खाने में इस्तेमाल करने के अलावा, पसीने की बदबू को भी खत्म करने के लिए किया जा सकता है. ये आपकी बॉडी से पसीने को कम करके आपको कई घंटो तक बदबू से दूर रखेगा.
इसके लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा लेना होगा इसके बाद इसमें  ताजे नींबू के रस मिलाएं और इसे बदबू वाली जगह पर लगाएं इससे आपको आराम मिलेगा.
 खुद को रखें साफ:
गर्मियों में खुद को बदबू से बचा कर रखने का सबसे आसान तरीका है, अपने आपको साफ-सुथरा रखे, बदबू कभी भी पसीने की वजह से नहीं होती बल्कि उन बैक्टेरिया से होती जो आपकी स्किन में रहते हैं इसीलिए इन बक्टेरियास को अपनी स्किन पर पनपने ना दें.
इसीलिए अपनी स्किन को हमेशा साफ रखें. पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के ये एक बेस्ट सॉल्यूशन है जो आप आसानी से कर सकते हैं वो खुद को साफ़ रखना और रोज़ नहाना.
खीरे के स्लाइस:

खीरे का प्रयोग इस नुस्खे के द्वारा  खीरे में एंटीऑक्‍सीड़ेंट पाया जाता है जो कि शरीर से बैक्‍‍टीरिया का नाश करके बदबू को आने से रोकता है इससे अपन अंडर आर्म्स में लगाने से आपकी समस्या खत्म हो जायेगी.

सही आहार:

इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना आवश्यक हैं इसके लिए आपको हल्का वा पोषण युक्त भोजन खाना चाहिए जैसे खीरा, पुदीना, संतरा, तरबूज, मौसमी का सेवन करें, ये प्यास बुझाने वाले होते हैं, क्योंकि इसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा काफी कम और एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम तथा विटामिन ए काफी मात्रा में होते हैं.

Home remedies for sweating problem, if you are dealing with this problem and you are shameful about it so don’t be now, use these remedies

web-title: home remedies for sweating problem

keywords: sweating, problem, home, remedies, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here