health benefits of eggplant water

आजकल मोटापा एक बिमारी की तरह फ़ैल गया हैं जिसके कारण लोग तरह-तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं जैसे कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर, जिसके कारण लोगो को दिल की बीमारियाँ भी हो रही हैं अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो यह हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बतायेंगे जिसके द्वारा आप अपना मोटापा कम करने में सफल हो जायेंगे, बैगन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं लेकिन अगर उसका इस्तेमाल सही ढंग से किया जाए तो, आज यह हम आपको बतायेंगे की किस प्रकार से आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं वो भी बैगन के पानी की मदद से.

मोटापा को कम करने की दवाहै बैंगन का पानी, जो कि प्राकृतिक तरीके से खून को साफ करने और मोटापा घटाने का काम करता है. इस ड्रिंक में ढेर सार एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर होता है जो कि बॉडी में जमे घातक लिपिड को निकालता है.

जो लोग मोटापे और कोलेस्‍ट्रॉल से परेशान हैं, उनके लिये अब एक प्राकृतिक दवा खोज ली गई है, ये प्राकृतिक दवा पोषक तत्‍वों से भरी हुई है और बेकार की चर्बी को गलाने में मदद करती है, इसके नियमित सेवन से आपको इन बीमारियों से निजात मिलेगी

इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट गैस और कब्‍ज को दूर करता है. इसमें मैगनीशियम और आयरन होने की वजह से एनीमिया से छुटकारा मिलता है. अब आइये जानते हैं इस ड्रिंक को बनाते कैसे हैं और पीते कैसे हैं, और इसके लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता होगी.

बैगन का पानी बनाने का तरीका:

Advertisement
Loading...

सामग्री: इसके लिए आपको निम्न समग्र की आवश्यकता होगी.

1 मीडियम साइज़ का बैंगन.

एप्‍पल साइडर वेनिगर

1 नींबू का रस.

1 लीटर पानी.

1 ग्‍लास कंटेनर बनाने का तरीका :

सबसे पहले बैंगन को एप्‍पल साइडर वेनिगर या बेकिंग सोडा से धो लीजिये इसके लिए आपको इसे अच्छे से धोना होगा, उसके बाद इसे 1 इंच के टुकड़ों में काट लीजिये.  इन क्‍यूब्‍स को ग्‍लास कंटेनर में डाल कर पानी से भर दीजिये अब नींबू का रस निचोड़ कर इसमें मिला दीजिये, उसके बाद इस ड्रिंक को फ्रिज में रख कर रातभर के लिए छोड़ दीजिये.

किस प्रकार करे इसका सेवन:

शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिये इस ड्रिंक को हर म‍हीने, 7 दिनों तक लेना है आपको इतने दिनों में इसका फायदा नज़र आजायेगा.

आप चाहें तो इसे हफ्ते में 3 बार भी पी सकते हैं. एक लीटर पेय को थेाड़े थोड़े भाग में कर के भी पिया जा सकता है जैसे (एक कप खाने से पहले) इसके अलावा बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिये इसे पीने के साथ साथ डाइट में ढेर सारी सब्‍जियां और फलों का सेवन करें, साथ ही मैदे और जंग फूड से दूर रहें, थोड़ी बहुत एक्सरसाइज जैसे रंनिंग करे और सीडियो से उतरे चढ़े.

इस पेय को पीने से आपको निम्न चीजों में फायदा पहुचेगा:

मोटापा.

एनीमिया यानी खून की कमी.

कोलेस्ट्रोल.

ब्लड प्रेशर.

कब्ज़.

पाचन क्रिया में.

Read all the benefits of taking eggplant water, and how it is the best home remedy for obesity and these diseases.

web-title: health benefits of eggplant water

keywords: eggplant, water, home, remedy, disease, obesity

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here