कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने दुबलेपन से बहुत नाखुश रहते हैं. दुबलेपन का शिकार अगर कोई लड़का हो तो वो और भी ज़्यादा परेशान हो जाता हैं पुरुषो में दुबलापन होना बिलकुल अच्छा नहीं माना जाता हैं. लेकिन कई दफा महिलाये भी बहुत ज़्यादा दुबली होने के कारण बिमार लगती हैं और वो अपना स्त्री सौंदर्य दिखाने में नाकाम हो जाती हैं. इसके लिए महिलाये वा पुरुष कई प्रकार के तरीके अपनाते हैं.

पुरुष  तो अपना वज़न बढ़ने के लिए जिम जाते हैं और कई प्रकार के हानिकारक सप्लीमेंट का प्रयोग भी करते हैं. वही महिलाये भी वेट बढ़ाने लेती हैं और कभी-कभी कई प्रकार की दवाओं का उपयोग भी करती हैं जिसके कारण होने कई प्रकार के साइड इफेक्ट्स हो जाते हैं.

वज़न अगर ज़रूरत से ज़्यादा कम हो तो आप आकर्षित दिखने में नाकाम हो जाते हैं, बहुत ज़्यादा दुबले लोग या वो लोग जो दुबलेपन का शिकार होते हैं उनकी छवि कही से भी आकर्षित नहीं लगती हैं, जिसके कारण कई बार लोग मानसिक तनाव में आजाते हैं, वो अकेलापन उपसंद करने लगते हैं, उन्हें अपने आपसे नफरत होने लगती हैं क्योंकि वो हीनभावना के शिकार हो जाते हैं.

इन चीज़ों से बचने के लिए और अपनी पर्सनालिटी आकर्षित बनाने और अपने अंदर कॉन्फिडेंस लाने के लिए, आपको इन घरेलू उपायो की ज़रूरत से, जिससे आप अपना वज़न बढाने में सफल होने और अपनी दुबली काय को दूर करने में सक्षम होंगे.

वज़न बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे:

ड्राई फ्रूट्स का सेवन:
शरीर का वजन बढ़ाने के लिए बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता और मूंगफली आदि का सेवन नियमित तौर पर करे, वज़न बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करना एक बहुत ही उत्तम विकल्प होता हैं, ये खाने में जितने ई टेस्टी होते हैं उतने ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो सकते हैं.

screenshot_4

Advertisement
Loading...

फलो का सेवन करे 
केला,पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार, सेब, आम, मौसमी गाजर, टमाटर, मौसमी फल, संतरा आदि फल शरीर का वज़न बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होते हैं. इन्हें खाने से आपका वज़न बढ़ेगा और आपकी त्वचा भी अच्छी होगी.

हाई कैलोरी प्रोटीन और कैल्शियम का इस्तेमाल करे:
अपने भोजन में हाई कैलोरी प्रोटीन और कैल्शियम का इस्तेमाल ज़रूर करे. अपने भोजन में उन चीज़ों को लाये जिनमे प्रोटीन वा कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जो आपके वज़न को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा.

वसायुक्त भोजन का सेवन वज़न बढ़ने के लिए :
अपने आहार में पौष्टिक तथा वसायुक्त आहार का सेवन करें, यह तो सभी को पता हैं की वसा के सेवन से मोटापा बढ़ता हैं था अपने भोजन को वसायुक्त बनाये और अपना वज़न बढ़ाये.

सम्पूर्ण वा पुष्टिक आहार का सेवन :
सम्पूर्ण वा पोष्टिक आहार का सेवन करे , जितनी भूख हो उतना खाना खाये खाना खाने में किसी भी प्रकार की कोताही ना करे. भरपेट पोष्टिक खाना खाये.

पोषक तत्वों का सेवन वज़न बढ़ाने के लिए:
मक्खन, फल, हरी सब्जियां, घी, दही, ज्यूस, गुड़, ड्राई फ्रूट्स, सलाद आदि को शामिल कर सकते है. यह उत्पाद शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करते है. इन तत्वो के लगातार सेवन से पतलापन दूर हो जाता है जिससे आप मोटे होने लगते है.

करे कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल :
कार्बोहैड्रेट का लगातार इस्तेमाल करने से वज़न में बढ़ोत्तरी होती हैं, आलू खाने से वज़न बढ़ता हैं. रोज़ 250gm आलू उबाल कर से वज़न बढ़ता हैं.

दिन में 5 बार खाये खाना:
दिन में 5 बार खाना खाये नॉर्मली लोग 3 बार खाना खाते हैं लेकिन अगर आपको अपनआ वज़न बढ़ाना हो तो दिन में 5 बार खाना खाये.

Web-Title: gain your weight and make your personality attractive

keywords: weight, gain, home, remedy, personality

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here